भजन
टेक - तुम देखो लोगो भूल भुलैया का तमाशा ।।
1- ना कोइ आता ना कोइ जाता , झूठा जगत का नाता ।
ना काहू की बहन की भानजी , ना काहू माता ।।
तुम देखो लोगो भूल भुलैया का तमाशा ।।
2- ड्योढ़ी लग तेरी तिरिया जावे , पौली लग तेरी माता ।
मरघट तक सब जायं बराती , हंस अकेला जाता ॥
तुम देखो लोगो भूल भुलैया का तमाशा ।।
3- एकतइ ओढ़े दोतइ ओढ़े , ओढ़े मलमल खासा ।
शाल दुशाला नित ही ओढ़े , अन्त खाक मिल जाता ॥
तुम देखो लोगो भूल भुलैया का तमाशा ।।
4- कौड़ी कौड़ी माया जोड़ी , जोड़े लाख पचासा
कहत कबीर सुनो भाई साधो , संग चले ना मासा ।।
तुम देखो लोगो भूल भुलैया का तमाशा ।।
शब्दार्थ -
भूलभुलैया - वह इमारत जिसका रास्ता ऐसा चक्करदार हो कि आदमी जल्दी बाहर न निकल सके , मोह - माया ।
पौली = जूते उतारने की जगह , ड्योढ़ी के बाहर ।
हंस - जीव ।
एकतई -एक तह की चादर ।
दो तई = दो तह की चादर ।
माशा - आठ रत्ती का एक वजन , तोले का बारहवां भाग ।
भावार्थ - अहंता - ममता एवं मोह - माया भूलभुलैया का घर है जिसमें पड़ा हुआ आदमी जल्दी निकल नहीं पाता । साहेब कहते हैं कि इस तमाशा को तो देखो । तमाशा बनावटी होता है और वह खो जाता है । संसार की मोह - माया भी ऐसी ही है जो वर्तमान में सत लगती है , परंतु जल्दी ही खो जाती है । न कोई कहीं से आता है और न कोई कहीं जाता है ।
न कोई कहीं से आता है और न कोई कहीं जाता है । जीव कर्मवश देह धरते छोड़ते हैं , यही आना - जाना कहलाता है । संसार का सारा संबंध झूठा है । परमार्थतः देखा जाय तो न किसी की कोई बहन और भानजी है और न कोई किसी की माता है । मर जाने पर मृत देह के साथ ड्योढ़ी तक तेरी पत्नी जायेगी , ड्योढ़ी के बाहर तक तुम्हारी माता जायेगी , और श्मशान - भूमि तक अंत्येष्टि संस्कार कराने वाली मनुष्यों की भीड़ जायेगी । अंतत : जीव अकेला ही जाता है ।
आदमी एक तह की चादर ओढ़ता है , दो तह की चादर ओढ़ता है और शुद्ध मल भल के वस्त्र ओढ़ता है । वह रोज शाल - दुशाले ओढ़ता है , परंतु इस बात पर ध्यान रखो , कि अंत में यह देह मिट्टी में मिल जाती है ।
आदमी ने एक - एक कौड़ी जोड़कर बड़ी माया इकट्ठी की । यहां तक लाख , पचास लाख एवं करोड़ों का धन इकट्ठा कर लिया । किन्तु साहेब कबीर केहते हैं कि हे भाई संतो । सुनो , संसार से जाते समय तो साथ में एक माशा भी नहीं चलने वाला है ।
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