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पंडित बाद बदे सो झूठा / pandit bad bade so jhuta

साखी 


पंडित और मशालची, दोनों को सूझत नाही।

औरन आगे करे चांदना, आप अँधेरे माहि ॥१ ॥


पंडित केरी पोथियाँ, ज्यों तीतर का ज्ञान।

औरन सगुन बतावही, आप फंद न जान ॥२ ॥


भजन

पंडित बाद बदे सो झूठा । 

राम के कहे जगत गति पावै , खाँड़ कहे मुख मीठा ॥ टेक॥


पावक कहै पाँव जो डाहै , जल कहै तृषा बुझाई । 

भोजन कहै भूख जो भाजै , तो दुनिया तरि जाई ॥१ ॥ 


नर के संग सुवा हरि बोले , हरि प्रताप न जाने ।

जो कबहीं उड़ि जाय जंगल में , तो हरि सुरति न आनै ॥२ ॥ 


बिनु देखे बिनु अर्स पर्स बिनु , नाम लिये क्या होई । 

धन के कहै धनिक जो होवै , निर्धन रहै न   कोई ॥३ ॥ 


साँची प्रीति विषय माया सो , हरि भक्तन की फाँसी । 

कहहिं कबीर एक राम भजे बिनु , बाँधे यमपुर जासी ॥ ४ ॥


शब्दार्थ - बाद - विवाद , झगड़ा , बहस । बदे = कथन करना , पक्का करना । गति = मुक्ति । खांड़ - चीनी । डाहै = जल जाय । भाजै - भग जाय , दूर हो जाय । सूवा- सुगा । यमपुर -मन की मलिनता , गर्भवास । 

भावार्थ - पंडित लोग जो विवाद करते हैं कि केवल राम - राम जपने से मोक्ष हो जायेगा , यह बात झूठी है । यदि राम या किसी भी नाम के जपने मात्र से मोक्ष हो जाय , तो खांड़ - खांड़ कहने से मुख भी मीठा हो जाना चाहिए । यदि आग का नाम लेने से पैर गरम हो जायं , जल का नाम लेने से प्यास बुझ जाय , भोजन का नाम लेने से भूख भाग जाय , तो राम या किसी नाम के जप मात्र से संसार के लोग अवश्य भवसागर से तर सकते हैं ।

मनुष्य के द्वारा पाला गया शुकपक्षी उसके साथ राम - राम कहता है , किन्तु राम क्या है इसका महत्त्व वह कुछ नहीं जानता । यदि कभी वह पिजड़े से निकलकर जंगल में भाग गया , तो राम का ख्याल भी नहीं करता । बिना देखे , बिना स्पर्श किये , अर्थात बिना तत्त्वबोध हुए केवल नाम लेने से क्या होता है ? धन का नाम लेने मात्र से यदि आदमी धनवान हो जाय , तो संसार में कोई निर्धन रह ही नहीं जायेगा । 

वस्तुतः हरिभक्तों के गले की फांसी है विषय - माया के प्रति अत्यंत राग । अतएव कल्याण का कारण कोई नाम - जप नहीं , किन्तु विषय - वासनाओं का त्याग है । विषय वासनाओं का त्याग हो जाने पर निज स्वरूप ही शेष रहता है । वही राम है । सद्गुरु कहते हैं कि विषयासक्ति का त्याग ही राम भजन है । इसके बिना जीव पुनः वासनाओं में बंधकर संसार में भटकता है । 


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