साखी
पंडित और मशालची, दोनों को सूझत नाही।
औरन आगे करे चांदना, आप अँधेरे माहि ॥१ ॥
पंडित केरी पोथियाँ, ज्यों तीतर का ज्ञान।
औरन सगुन बतावही, आप फंद न जान ॥२ ॥
भजन
पंडित बाद बदे सो झूठा ।
राम के कहे जगत गति पावै , खाँड़ कहे मुख मीठा ॥ टेक॥
पावक कहै पाँव जो डाहै , जल कहै तृषा बुझाई ।
भोजन कहै भूख जो भाजै , तो दुनिया तरि जाई ॥१ ॥
नर के संग सुवा हरि बोले , हरि प्रताप न जाने ।
जो कबहीं उड़ि जाय जंगल में , तो हरि सुरति न आनै ॥२ ॥
बिनु देखे बिनु अर्स पर्स बिनु , नाम लिये क्या होई ।
धन के कहै धनिक जो होवै , निर्धन रहै न कोई ॥३ ॥
साँची प्रीति विषय माया सो , हरि भक्तन की फाँसी ।
कहहिं कबीर एक राम भजे बिनु , बाँधे यमपुर जासी ॥ ४ ॥
शब्दार्थ - बाद - विवाद , झगड़ा , बहस । बदे = कथन करना , पक्का करना । गति = मुक्ति । खांड़ - चीनी । डाहै = जल जाय । भाजै - भग जाय , दूर हो जाय । सूवा- सुगा । यमपुर -मन की मलिनता , गर्भवास ।
भावार्थ - पंडित लोग जो विवाद करते हैं कि केवल राम - राम जपने से मोक्ष हो जायेगा , यह बात झूठी है । यदि राम या किसी भी नाम के जपने मात्र से मोक्ष हो जाय , तो खांड़ - खांड़ कहने से मुख भी मीठा हो जाना चाहिए । यदि आग का नाम लेने से पैर गरम हो जायं , जल का नाम लेने से प्यास बुझ जाय , भोजन का नाम लेने से भूख भाग जाय , तो राम या किसी नाम के जप मात्र से संसार के लोग अवश्य भवसागर से तर सकते हैं ।
मनुष्य के द्वारा पाला गया शुकपक्षी उसके साथ राम - राम कहता है , किन्तु राम क्या है इसका महत्त्व वह कुछ नहीं जानता । यदि कभी वह पिजड़े से निकलकर जंगल में भाग गया , तो राम का ख्याल भी नहीं करता । बिना देखे , बिना स्पर्श किये , अर्थात बिना तत्त्वबोध हुए केवल नाम लेने से क्या होता है ? धन का नाम लेने मात्र से यदि आदमी धनवान हो जाय , तो संसार में कोई निर्धन रह ही नहीं जायेगा ।
वस्तुतः हरिभक्तों के गले की फांसी है विषय - माया के प्रति अत्यंत राग । अतएव कल्याण का कारण कोई नाम - जप नहीं , किन्तु विषय - वासनाओं का त्याग है । विषय वासनाओं का त्याग हो जाने पर निज स्वरूप ही शेष रहता है । वही राम है । सद्गुरु कहते हैं कि विषयासक्ति का त्याग ही राम भजन है । इसके बिना जीव पुनः वासनाओं में बंधकर संसार में भटकता है ।
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